अगर पानी में गिर जाए आपका मोबाइल तो तुरंत अपनाएं ये तरीका…..

बारिश के मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा चिंता उनके मोबाइल फोन को भीगने से बचाने की होती है। उन्हें हर वक्त यह डर सताता रहता है कि कहीं उनका फोन पानी के कारण खराब न हो जाए।

दिलचस्प बात यह है कि काफी सारे लोग ऐसा होने से बचने के लिए अपने फोन को पालीथीन या फिर किसी वाटरप्रूफ बैग में छिपाकर रखते हैं, लेकिन ये करना ठीक नहीं होता। अगर आप भी इस तरह की किसी भी प्रकार की समस्या से दो-चार होते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है।

हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनके जरिए आप पानी में भीगे अपने फोन को आसानी से सुखाकर पहले की ही तरह इस्तेमाल में ला सकते हैं।

सबसे पहले यह काम कभी ना करें।जैसे….. फोन को उलटा न करें। फोन का कोर्इ बटन न दबाएं। फोन को झटके या फटके न मारें। फोन को खोलने की कोशिश न करें। फोन को हवा से फूंक मार कर सुखाने की कोशिश न करें। फोन को गर्म न करें। जैसे माइक्रोवेव में रखना इत्यादि। फोन को ठंडा न करें। जैसे फ्रीज में रखना इत्यादि।

फोन को स्विच ऑफ करे। इसके बाद फोन में से सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड, फोन कवर आदि सब अलग कर दें। सभी अलग की गई चीजों को टिश्यू पेपर या अखबार से साफ करें। ऐसा करने से पानी के साथ नमी भी खत्म हो जाती है।

टिश्यू अखबार या तौलिए से साफ करने के बाद फोन और उसके सभी अलग किए गए पार्ट्स को सूखे चावल या सिलिका जैल पैक में कम से कम 24 घंटे तक रखें ताकि नमी पूरी तरह से सूख जाए। नमी सुखने के बाद अगले 24 घंटों के बाद ही फोन का इस्तेमाल करें।

नमी सूखाने के बाद हल्की गर्म हवा का इस्तेमाल कर सकते है जैसे कि ड्रायर, ब्वॉयलर, रूम हीटर। इन सब चीजों को दूर से इस्तेमाल करें क्योंकि ये सर्किट को नुकसान पहुंचा सकता है। हैडफोन या USB पोर्ट का इस्तेमाल तब तक न करें जब तक फोन की नमी पूरी तरह से सूख न जाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker