सिपाही के 11880 पदों के लिए दूसरे चरण परीक्षा अब कल होंगी

बिहार पुलिस सिपाही बहाली के दूसरे चरण की 8 मार्च यानी आज होने वाली परीक्षा के मद्देनजर सुरक्षा तैयारियों पर शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इस दौरान रेंज आईजी-डीआईजी के अलावा एसपी को कई दिशा-निर्देश दिये गए। 12 जनवरी को हुई पहले चरण की परीक्षा में आवाजाही को लेकर हुई दिक्कतों के दौरान अभ्यर्थियों ने काफी हंगामा किया था। इसी को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। सिपाही के 11880 पदों के लिए पहली लिखित परीक्षा 12 जनवरी को हुई थी। दूसरे चरण की 20 जनवरी की परीक्षा को स्थागित कर दिया गया था। यही परीक्षा अब कल होनी है। इसमें करीब 6 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।

 

परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों की फोटोग्राफी होगी। यह फोटोग्राफी प्रवेश पत्र के साथ की जाएगी। वहीं बॉयोमैट्रीक तरीके से उंगलियों के निशान भी लिए जाएंगे। सीएसबीसी के मुताबिक कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए कई इंतजाम किए गए हैं।

अभ्यर्थियों की बड़ी तादाद को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रमुख रेलवे स्टेशनों के अलावा बस स्टैंड के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। साथ ही परीक्षे केन्द्रों के ईद-गिर्द भी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रखे जाएंगे। इसके लिए बीएमपी की 20 कंपनियां जिला और रेल पुलिस को उपलब्ध कराई जा रही है। पर्षद ने पहले ही अभ्यर्थियों को आखिरी क्षणों में सेंटर पर पहुंचने की अफरा-तफरी से बचने की सलाह दी है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पुलिस के आला अधिकारियों के अलावा कुछ देर के लिए केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के अध्यक्ष केएस द्विवेदी भी मौजूद थे।

यहां पढ़ें वो निर्देश जो परीक्षा में शामिल होने से पहले हर उम्मीदवार को जान लेने चाहिए- 

1. आवंटित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ई-प्रवेश-पत्र के साथ अपना एक वैध फोटो पहचान-पत्र जैसे-मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा आधार कार्ड भी प्रस्तुत करना होगा।

2. परीक्षा में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मोबाइल न लेकर जाएं।

3. लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इण्टरमीडिएट (10+2) अथवा समकक्ष स्तर का होगा एवं प्रश्न वस्तुनिष्ठ (आब्जेक्टिव) प्रकार के होंगे प्रकार के होंगे ।

4. लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1-1 मार्क्स का होगा। परीक्षा हल करने के लिए दो घंटे दिए जाएंगे।

5. उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होगी जिसमें से एक प्रति अदृश्य कार्बन प्रति के रूप में चयन पर्षद के पास सुरक्षित रखा जाएगा।

6. लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी। लिखित परीक्षा केवल शारीरिक योग्यता परीक्षा के लिए क्वालिफाइंग होगी ।’’
लिखित परीक्षा में आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन होगा।

6. एग्जाम सेंटर की पूरी लिस्ट csbc.bih.nic.in पर भी देखी जा सकती है।

7. OMR शीट
सीएसबीसी ने अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए एक OMR शीट कॉपी (उत्तर पुस्तिका) का नमूना भी जारी किया है। इसे देखकर अभ्यर्थी समझ सकते हैं कि उन्हें ओएमआर शीट कैसे भरनी है। csbc.bih.nic.in पर जारी नोटिस में कहा गया है कि ‘ऐसा देखने में आया है कि उम्मीदवार OMR शीट (उत्तर पुस्तिका) को भरने में गलती करते हैं। आधारित उत्तर पुस्तिका पर वांछित सूचनाओं जैसे रोल नंबर, प्रश्न पुस्तिका नंबर, नम्बर, अनुच्छेद लेखन तथा हस्ताक्षर जैसी डिटेल्स दिए गए स्थान पर नहीं भरी जाती। इन गलतियों के चलते अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट चेक नहीं हो पाती। इसलिए अभ्यर्थी इन गलतियों से बचने के लिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि लिखित परीक्षा के पहले वेबसाइट पर दिये गये लिखित परीक्षा संबंधी महत्वपूर्ण निर्देशों का अध्ययन कर लें एवं उत्तर पुस्तिका (OMR) की नमून कॉपी पर अभ्यास कर लें

8. द्वितीय चरण – ‘शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी ।
फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं – दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी।

9. 11880 पदों के लिए 13 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। ऐसे में जाहिर है कि कॉम्पीटिशन तगड़ा होगा।

10. एक पद पर 110 लोगों की दावेदारी है।

पटना में 37 केंद्रों पर कल होगी परीक्षा
सिपाही बहाली के लिए पटना में 37 केंद्र बनाए गए हैं। आठ मार्च को परीक्षा होनी है। यहां 70 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में बैठेंगे। शुक्रवार को जिला प्रशासन ने परीक्षा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था पर लंबी बैठक की।

पिछली बार सिपाही और दारोगा बाहाली में अभ्यर्थियों ने परीक्षा के दौरान बवाल किया था। इसे लेकर पटना शहर में कई घंटे तक अव्यवस्था रही थी। सिपाही बहाली की फिर लिखित परीक्षा होने वाली है। इसीलिए इस बार कड़ी सुरक्षा रहेगी। एडीएम विधि व्यवस्था कन्हैया प्रसाद सिंह ने बताया कि जिन 37 केंद्रों पर आठ मार्च को परीक्षा होनी है वहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। धारा 144 लागू रहेगा। परीक्षा केंद्रों के सौ मीटर में किसी को रहने की इजाजत नहीं होगी। परीक्षा केंद्रों के आसपास पास के फोटो स्टेट की दुकानों को बंद कराया जाएगा। जांच के बाद ही अभ्यर्थी को परीक्षा हॉल में प्रवेश मिलेगा। पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी को परीक्षा केंद्रों पर नियमित निगरानी करने को कहा गया है। बता दें कि पिछली बार सिपाही बहाली परीक्षा के दौरान गया समेत कई शहरों में बवाल हुआ था। इसका असर पटना पर भी पड़ा था, जबकि दारोगा परीक्षा में पेपर लीक का आरोप लगाकर अभ्यर्थियों ने बवाल किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker