सरकारी योजनाओं में ऋण न देने वाले बैंको की खैर नही:आयुक्त

जो बैंक शासन द्वारा संचालित योजनाओं में ऋण स्वीकृत करने में सहयोग नही करेंगे, उनके खिलाफ कार्यवाही के लिए भारत सरकार को लिखा जायेगा। उपरोक्त निर्देश आयुक्त चित्रकूटधाम मण्ड़ल बांदा  गौरव दयाल ने मयूर भवन सभागार में बुधवार को सम्पन्न बैंकर्स की मण्ड़ल स्तरीय समीक्षा बैठक में दिए।

उन्होंने कहा कि बैंकर्स कार्ययोजना बनाकर शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने में सक्रिय सहयोग प्रदान करें। आयुक्त ने कहा कि बैंकर्स के जो मण्ड़ल स्तरीय अधिकारी बैठक में नही आये हैं उनके खिलाफ कार्यवाही के लिए शासन को लिखा जाए। उन्होंने सभी जनपदों के महा प्रबन्धक उद्योग को निर्देश दिए कि वे जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैंकर्स की पाक्षिक बैठक करायें जिससे लम्बित प्रार्थना पत्रों का निस्तारण समय से हो सके।

आयुक्त गौरव दयाल ने बैंकर्स को निर्देश दिए कि वे 15 फरवरी तक लक्ष्य के अनुरूप स्वीकृतियां जारी करें तथा ऋण वितरण के कार्य में भी तेजी लायी जाए। प्रधानमंत्री रोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक कम स्वीकृतियां जारी करने पर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त की। समीक्षा में पाया गया कि प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अन्तर्गत बांदा में 89 के लक्ष्य के सापेक्ष 06, हमीरपुर  में 58 के लक्ष्य के सापेक्ष 07, महोबा में 63 के लक्ष्य के सापेक्ष 09 तथा चित्रकूट में 81 के लक्ष्य के सापेक्ष 19 लोंगो को ऋण दिये जाने की स्वीकृति प्रदान की गयी है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में बांदा में 83 के लक्ष्य के सापेक्ष 04, हमीरपुर  में 83 के लक्ष्य के सापेक्ष 10, महोबा में 70 के लक्ष्य के सापेक्ष 10 तथा चित्रकूट में 114 के लक्ष्य के सापेक्ष 35 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृत किये गए हैं।

आयुक्त ने ओ.डी.ओ.पी योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि बांदा में ऋण हेतु और अधिक संख्या में प्रार्थना पत्र बैंको को प्रेषित किये जायें। संयुक्त निदेशक उद्योग सुधंाशु तिवारी ने बैठक का संचालन करते हुए कहा कि मण्ड़ल में हमीरपुर की प्रगति सबसे अधिक खराब है। उन्होंने कहा कि बैंको द्वारा जिन लाभार्थियों को ऋण स्वीकृत किये गए हैं, उन्हें शीघ्र प्रशिक्षण प्रदान कराया जायेगा।बैठक में उप निदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, उपायुक्त उद्योग बांदा मो. जहीरउद्दीन, उपायुक्त उद्योग चित्रकूट संदीप केसरवानी, उपायुक्त उद्योग महोबा बिमल द्विवेदी, लीड बैंक मैनेजर अभिजीत कुमार तथा विभिन्न बैंको के अधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker