सकारात्मक सोच के लिए साफ-सफाई है बेहद जरूरी, संक्रमण से बचाव के लिए रखे इन बातो का ध्यान

स्वच्छता का सभी के जीवन से गहरा संबंध है। साफ-सफाई से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। अच्छा स्वास्थ्य रहेगा तभी हम अपने जीवन में सकारात्मक सोच रख पाएंगे। इसलिए अच्छे जीवन के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरी है। इसके लिए बाह्य स्वच्छता तो जरूरी है ही, लेकिन शरीर की अंदरूनी स्वच्छता भी जरूरी है।

यह बात तो सभी जानते हैं कि संक्रमण गंदगी से फैलता है। यदि शरीर का हर अंग साफ रखेंगे, तभी बीमारियों से बच सकते हैं। www.myupchar.com से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल के अनुसार, खांसते समय मुंह पर कवर करना, शौच के बाद हाथ धोना, टूथब्रश का ध्यान रखना, वर्क आउट के बाद स्नान करना, ऐसी कुछ मूलभूत बातें हैं, जिनका ध्यान रखा जाना चाहिए। आइए जानते हैं कि संक्रमण से बचने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

नाखूनों की साफ-सफाई
सबसे पहले बात करते हैं नाखूनों की साफ-सफाई की। नाखूनों के बड़े होने पर उनमें मैल आसानी से घुस जाता है, जो खाने के साथ शरीर में प्रवेश करता है, इससे बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए नाखून हर हफ्ते काटने चाहिए।

हाथों की साफ-सफाई का ध्यान रखें
कोई भी काम करने के लिए हाथों का ही इस्तेमाल किया जाता है। हाथों से ही गंदगी खाने में फैलती है और फिर खाने से शरीर में जाती है। इसलिए हाथों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। जैसे खाना खाने से पहले हाथ जरूर धोने चाहिए या खाना बनाते समय भी हाथ धोने चाहिए।

बालों की साफ-सफाई का ध्यान
बालों की साफ-सफाई को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए, क्योंकि बाल शरीर की खूबसूरती बढ़ाते हैं। यदि बालों का ख्याल नहीं रखा जाए तो रूसी, सिर में खुजली, फोड़े होने जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं, इसलिए बालों को हफ्ते में दो बार जरूर धोना चाहिए। बालों के पोषण के लिए हफ्ते में एक बार नारियल तेल की मालिश करनी चाहिए।

मुंह की सफाई
मुंह की सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इसके लिए सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश करने से दांत की भी कोई समस्या नहीं होगी और मसूड़ों में भी तकलीफ नहीं होगी। आमतौर पर सभी सुबह ब्रश जरूर करते हैं, लेकिन दिनभर में बार-बार खाने के कारण दांतों में खाने के बारीक कण दबे रह जाते हैं। जो कुल्ला करने पर भी नहीं निकलते हैं। दूसरे दिन तक ये खाद्य पदार्थ मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को फलने-फूलने का मौका दे देते हैं। इसलिए रात में सोते समय ब्रश जरूर करना चाहिए।

त्वचा की साफ-सफाई
शरीर पर पसीना आने से त्वचा पर इंफेक्शन होना स्वाभाविक है, इसलिए गर्मी के समय में दो बार जरूर नहाना चाहिए। इन बातों का भी ख्याल रखें कि अपना तौलिया और कंघी दूसरे के साथ कभी शेयर न करें क्योंकि इससे भी संक्रमण फैलता है। खासतौर पर एलर्जी की समस्या से पीड़ित लोगों को इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

पैरों में होते हैं सबसे अधिक बैक्टीरिया
ज्यादातर लोग अपने पैरों का ध्यान नहीं रखते हैं, जिसकी वजह से एड़ियां फटने लगती हैं, जो बाद में तकलीफ देती हैं। पैरों को हर दूसरे दिन रगड़कर धोना चाहिए, क्योंकि पैरों पर कीटाणु जल्दी लगते हैं। साथ ही पैरों में तकलीफ न हो इसलिए सही फुटवेयर चुना जाए तो बेहतर है। शरीर की साफ-सफाई नहीं रखने से कई प्रकार की संक्रामक बीमारियां हो सकती हैं। कहीं न कहीं बीमार होने की वजह स्वच्छता से नहीं रहना भी हो सकता है।

www.myupchar.com से जुड़े डॉ. विशाल मकवाना के अनुसार, महिलाओं को पीरियड्स के दौरान भी हायजीन का खास ख्याल रखना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker