भारत में जल्द ही शुरु होगा सभी मेडिकल कॉलेजों और सरकारी लैब कोरोना वायरस की टेस्टिंग

कोरोना वायरस (Coronavirus) को महामारी घोषित करने के साथ ही भारत सरकार ने अब इससे निपटने के लिए बड़े पैमाने पर जांच की तैयारी शुरू कर दी है। सरकार बहुत जल्द ही देश के सभी मेडिकल कॉलेजों और सरकारी लैब में कोरोना वायरस की टेस्टिंग सुविधा शुरू कर सकती है। इसके अलावा मान्यता प्राप्त निजी लैब को भी जल्द ही टेस्ट शुरू करने की अनुमति मिल सकती है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सरकार जल्द से जल्द कोरोना वायरस संदिग्धों की जांच क्षमता बढ़ाना चाहती है। भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप अभी दूसरे चरण में है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अधिकारियों के हवाले से न्यूज एजेंसी ने जानकारी दी है कि प्राइवेट लैब में कोविड-19 (COVID-19) टेस्ट शुरू करने के लिए बातचीत शुरू हो चुकी है। उम्मीद है कि सरकार जल्द ही मान्यता प्राप्त निजी चिकित्सकीय प्रयोगशालाओं को भी टेस्ट की अनुमति प्रदान कर सकती है।

कोरोना वायरस से निपटने में जुटी शीर्ष वैज्ञानिक संस्था भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव के अनुसार कोरोना वायरस को तत्काल फैलने से रोकना अभी सबसे महत्वपूर्ण है। एक बार वायरस ने कम्युनिटी ट्रांसमिशन का रूप ले लिया तो इसे महामारी का रूप धारण करने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। इस लिहाज से अगले एक महीने भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker