देश में ऑटो सेक्टर की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी पर नहीं पड़ा रहा कोरोना का असर

पूरी दुनिया में दहशत पैदा करने वाले कोरोना वायरस का असर फिलहाल देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के उत्पादन पर नहीं पड़ रहा है। मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि पहले की तरह ही उत्पादन सामान्य है। सहयोगी कंपनियां कुछ कंपोनेंट बाहर के देशों से मंगाती हैं। लेकिन उसके ऊपर भी फिलहाल कोई असर नहीं दिख रहा है। भार्गव का कहना है कि भविष्य में इस वायरस का संकट किधर जाता है, इस बारे में इस वक्त नहीं बता सकता। जहां तक बात कंपोनेंट के उत्पादन की बात है तो अब देश के भीतर सभी प्रकार के कंपोनेंट का उत्पादन होने लगा है। वैसे, उम्मीद है कि जल्द ही कोरोना वायरस को लेकर जो दहशत की स्थिति बनी हुई है, वह खत्म होगी।

उल्लेखनीय है कि इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने बहुत ही सख्त कदम उठाए हैं। सभी संस्थान अपने स्तर पर भी ध्यान देने लगे हैं। मारुति के सभी संयंत्रों में काफी एहतियात बरती जा रही है। दुनिया के देशों से भारत की तुलना नहीं हो सकती। भारत के लोगों के भीतर अपने आपको संभालने की असीम क्षमता है। यही वजह है कि जो समस्याएं दूसरों देशों में बहुत बड़ी दिखाई देती हैं वह भारत में बौनी दिखाई देती हैं। कोरोना वायरस को लेकर लोगों में इतनी जागरूकता आ चुकी है कि बच्चे भी ध्यान देने लगे हैं।

असर लंबा रहा, तो होगा भारी नुकसान

ऑटो कंपोनेंट क्षेत्र की कंपनी मुंजाल शोवा ग्रुप के सीएमडी योगेश मुंजाल का कहना है कि कोरोना वायरस का असर यदि लंबा खींचा तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। असर लंबा होने से लोग कार या बाइक खरीदने पर ध्यान नहीं देंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि कोरोना वायरस के डर से लोगों ने घर से बाहर निकलना कम कर दिया है। जब बाहर ही नहीं निकलेंगे फिर खरीदारी कैसे करेंगे। बाइक एवं कार की डिमांड कम होने पर निश्चित रूप से मुख्य कंपनियों का उत्पादन गिरेगा। जब मुख्य कंपनियों का उत्पादन गिरेगा वैसी स्थिति में कंपोनेंट तैयार करने वाली कंपनियों का उत्पादन गिरेगा। इसका असर पूरे देश में व्यापक स्तर पर दिखाई देगा। वैसे उम्मीद है कि जल्द ही कोरोना वायरस की दहशत से देश बाहर निकलेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker