कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने से सोने-चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट

 भारत में सोने की कीमतें लगातार अस्थिर बनी हुई हैं। इसकी दरों में लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई। MCX पर 3 अप्रैल का गोल्‍ड कॉन्‍ट्रैक्‍ट दोपहर 12.14 बजे 26 रुपये की गिरावट के साथ 43329.00 पर कारोबार कर रहा था। वहीं चांदी का 5 मई का कॉन्‍ट्रैक्‍ट 320 रुपये की गिरावट के साथ 45444.00 रुपये प्रति किलो पर कारोबार करता देखा गया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के बाद आज विदेशी बाजारों में सोने की कीमतों में तेजी रही। सोना हाजिर 0.6% बढ़कर 1,645.00 डॉलर प्रति औंस हो गया। जबकि चांदी 0.6% बढ़कर 16.85 डॉलर प्रति औंस हो गई, प्लैटिनम की बात करें तो यह 0.2% फिसलकर 858.63 डॉलर हो गया।

WHO द्वारा कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद अमेरिकी सूचकांक डाऊ जोंस को लगभग 1,500 अंकों की गिरावट झेलनी पड़ी। वायरस के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप से अमेरिका की सभी यात्रा पर 30 दिनों के लिए रोक लगा दी है।

बैंक ऑफ इंग्लैंड की ओर से बुधवार को ब्याज दरों में कटौती के बाद गोल्ड को समर्थन मिला। बता दें कि बैंक ऑफ इंग्लैंड ने यह कटौती अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा पिछले सप्ताह इमरजेंसी कटौती के बाद की है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि कोरोनोवायरस के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए बैंक ऑफ जापान और यूरोपीय सेंट्रल बैंक जैसे अन्य केंद्रीय बैंक भी नए उपायों की घोषणा कर सकते हैं।

लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (एलबीएमए) ने बुधवार को कहा कि सोमवार को सोने के कारोबार की मात्रा 100 बिलियन डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच गई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker