अमेरिका के अलबामा में स्कूलों से योग पढ़ाए जाने पर से हटा प्रतिबंध, कोरोना से बचने में मदद करेगा योग

अमेरिका के अलबामा में स्कूलों में योग पढ़ाए जाने पर 27 सालों से लगा प्रतिबंध हटने के अगले ही दिन हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (Harvard Medical School) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने में भी योग (Yoga) और ध्यान (Meditation) को मददगार बता दिया है. अमेरिका ने प्रमुख मेडिकल इंस्टीट्यूट में से एक हार्वर्ड ने एक बयान जारी का कहा है कि कोरोना वायरस से जुड़ी व्यग्रता और बेचैनी से निपटने के लिए योग और ध्यान करने के साथ-साथ सांस पर नियंत्रण रखना चाहिए.

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद रविवार को एक नई हेल्थ गाइडलाइन जारी की जिसमें कोरोना पीड़ितों को बेचैनी होने पर योग और ध्यान की सलाह दी गई है. इसके मुताबिक ये सभी शांत होने के सही एवं आजमाए हुए तरीके हैं और बेचैनी होने पर इन्हें अमल में लाया जाना चाहिए. इस संबंध में हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने जर्नल में भी एक एक लेख प्रकाशित हुआ है जिसमें योग और ध्यान का ज़िक्र किया गया है.

नियमित ध्यान करने की सलाह
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के फैकल्टी एवं यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के डेविड गेफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन के बोर्ड प्रमाणित मनोरोग चिकित्सक जॉन शार्प के मुताबिक नियमित ध्यान बहुत राहत देने वाला है. अगर आप योग नहीं करते हैं? जब तक मन करें तब तक कोशिश न करें. कई बार कुछ नयी चीजें करना और नयी गतिविधियों का पता लगा कर आप लाभ ले सकते हैं. योग स्टूडियो और पॉकेट योग जैसे ऐप पर विचार कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि वायरस को लेकर बुरी ही खबरें आएंगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों की बात सुनें जो उन्हें सही रास्ता दिखा सकते हैं.

पूरे अमेरिका में हवन की तैयारी में हिंदू संगठन
इस बीच, विश्व हिंदू कांग्रेस अमेरिका ने कहा कि उसने कोविड-19 की वैश्विक महामारी के चलते उत्पन्न चिंता एवं मानसिक स्वास्थ्य के विषयों से निपटने के अपने प्रयासों के तहत पूरे उत्तरी अमेरिका में हवन और प्रार्थनाएं आयोजित की.

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की ओर से जारी स्वास्थ्य दिशा-निर्देश रिपोर्ट की तरफ इशारा करते हुए एक सामुदायिक आयोजक, अनिल शर्मा ने कहा, आसन, ध्यान और प्राणायाम उस बेचैनी को कम कर सकता है जो पृथक रहने को लेकर लोगों में पैदा हो रही है.’ अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र (सीडीसी), राज्य एवं स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियों और सरकार के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के कम से कम 3,782 मामले हैं. घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 69 पर पहुंच गई है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker